सिर्फ 7 दिनों में सबको पीछे छोड़ दो | A Motivational Buddhist Story On Habits And Success

सिर्फ 7 दिनों में सबको पीछे छोड़ दो | A Motivational Buddhist Story On Habits And Success :- एक बार एक परेशान व्यक्ति एक बौद्ध भिक्षु के पास गया। और कहता है कि गुरु जी मैं अपनी आदतों से बहुत परेशान हूं। करना तो बहुत कुछ चाहता हूँ पर कुछ कर नहीं पाता। सफलता की ऊंचाइयों को छूना चाहता हूं लेकिन अपनी आदत से मजबूर हूं। सच कहूं तो मुझे यह भी नहीं पता कि सफल होने के लिए कौन सी क्वालिटी चाहिए। इसलिए मैं उन्हीं गुणों को जानने के लिए आपके पास आया हूं।

कृपया मेरा मार्ग दर्शन कीजिए। बौद्ध भिक्षु ने कहा कि जिस तरह हम बुरी आदतों से मजबूर होते हैं, उसी तरह अगर हम अच्छी आदतों को अपनाएंगे तो हम भी अच्छी आदतों से मजबूर होंगे और अच्छी आदतें भी हमें अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल करने में मदद करती हैं। 

आज मैं आपको ऐसी ही 15 सफल आदतों के बारे में बताऊंगा जो आपको सफल बना सकती हैं।

आपको मनचाही सफलता मिले और जीवन में आप जो चाहते हैं वह आपको मिले। मेरी बातें सुनना मत भूलना, बल्कि इन सभी 15 आदतों को अपने दिमाग में रखना। और धीरे-धीरे उन्हें अपने जीवन में उतारना शुरू करें। क्योंकि ये आदतें न सिर्फ आपको सफलता दिलाएंगी बल्कि इतना अच्छा इंसान बनाएंगी, जिसे देखकर लोग कहेंगे कि मुझे भी ऐसा ही बनना है। 

15 सफल आदतों की लिस्ट में सबसे पहली आदत है: सुबह जल्दी उठना।

 दुनिया में अगर कोई एक सबसे सफल और बेहतरीन आदत है जो हर सफल व्यक्ति अपनाता है तो वो है सुबह जल्दी उठना और अपने आलस्य को त्याग देना। अगर आप दिन के पहले उजाले से पहले उठ जाते हैं और अपना काम करना शुरू कर देते हैं और अपने दिन को बेहतर बनाते हैं।

आप मानते हैं कि पूरे दिन में ऐसी कोई चुनौती नहीं होगी जिसे आप पार न कर सकें। आप जिस तरह से सुबह उठते हैं, उससे पता चलता है कि आपमें कितनी इच्छाशक्ति है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है? सुबह जल्दी उठने का मतलब है ज्यादा मेहनत, ज्यादा मेहनत, जो औरों से ज्यादा सफल बनाएगी। अगर आप सुबह देर से उठने की आदत से मजबूर हैं तो आपको 5 मिनट पहले उठने की आदत बना लेनी चाहिए। और कुछ ही दिनों में आप सुबह जल्दी उठने लगेंगे।

 15 आदतों की लिस्ट में दूसरी आदत है : हमेशा कुछ नया सीखते रहना।

 यह एक अद्भुत आदत है जो हर उस व्यक्ति में पायी जाती है जिसने अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त की है। हमेशा अपने काम के बारे में अधिक सीखते रहें। हम जीवन में जो कुछ भी सीखते हैं, वह जीवन के किसी मोड़ पर जरूर काम आता है। सफल लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। उनके सपनों से जुड़ी हर बात जानना चाहते हैं जिससे उनके सपनों को हासिल करने में आसानी हो। चाहे एक लाइन का हो, जीवन सीखो, लेकिन हमेशा कुछ नया सीखो।

दुनिया में ज्ञान की कोई कमी नहीं है लेकिन हमेशा उस क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त करने के लिए उत्सुक रहें जिसमें आप सफलता चाहते हैं। हो सकता है कि आप कुछ ऐसा सीखें जिससे आप जितना सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक हासिल कर सकें। तो इसके लिए आपको हमेशा एक बच्चे के रूप में सीखना होगा। 

15 सफल आदतों की सूची में : तीसरी आदत कम बोलना और अधिक सुनना है।

हमारे पास दो कान और एक मुंह इसलिए है कि हम सुनें ज्यादा और आधा बोलें। श्रोताओं को कभी नुकसान नहीं होता और उन्हें हमेशा कुछ नया सीखने को मिलता है। कम बात करने का मतलब है कम ऊर्जा बर्बाद करना। लोगों से ज्यादा जुड़ाव न रखें और न ही किसी के सामने नरमी बरतें। बेवजह किसी से बहस न करें क्योंकि जो लोग कम बोलते हैं उनका ज्यादा फायदा होता है।

शब्द बोलने वाले व्यक्ति में गहराई से सोचने की क्षमता अधिक होती है। जब कोई व्यक्ति कम बोलता है तो वह अपने अंतर्मन से जुड़ा होता है। उनके आंतरिक विचार इतने मजबूत होते हैं कि वे किसी भी सफलता को अपने घुटनों के नीचे ला सकते हैं। 

15 सफल आदत की चौथी आदत है : असहमत होना और दूसरे को मना करना सीखना।

 हम कठपुतली नहीं हैं कि लोगों की बातों पर हां-हां बोलते रहें। आप एक अलग व्यक्ति हैं और आपका एक अलग सपना है, आपके सिद्धांत भी अलग होंगे। अगर आपकी मंजिल अलग है तो आपकी राह भी अलग होगी। और अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो इसका मतलब नहीं है, अगर कोई तरीका दूसरों के लिए काम कर रहा है, तो जरूरी नहीं कि वह आपके लिए भी काम करे। यदि आप किसी और के तरीके का उपयोग करते हैं, तो आप हर किसी की तरह होंगे।

आप इस दुनिया में सबसे अनोखे व्यक्ति हैं और आपके जैसा कोई और नहीं है। इसलिए आज आपको सहमत होने का पूरा अधिकार है और अपनी बात रखने का भी पूरा अधिकार है। और आपको हर उस चीज के लिए ना कहना होगा जो आपके लक्ष्य के लिए सही नहीं है। अगर आपका अपने दोस्तों के साथ घूमने का मन नहीं करता है, तो उन्हें ना कहना सीखें।

अगर आप किसान नहीं बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो अपने परिवार को बताएं कि आप किसान नहीं बिजनेसमैन बनना चाहते हैं। ज़बरदस्ती ज़्यादा दिन नहीं चलती और न ही इससे हमें कुछ मिलता है। जहां जरूरत हो वहां ना कहना सीखें। क्योंकि मना करने से आप दूसरों की नजरों में खराब हो सकते हैं लेकिन खुद की नजरों में आप कभी खराब नहीं होंगे। लोग क्या कहेंगे इस वजह से ज्यादातर लोग जीवन में कुछ नहीं कर पाते हैं। असफल हो गए तो लोग क्या कहेंगे, इसलिए ज्यादातर लोग जिंदगी अपने लिए नहीं दूसरों के लिए जीते हैं। दूसरों की राय पर जिएं और जीवन भर दुखी रहें।  

15 सफल आदतों में से:  5 आदत सही तरीके से जोखिम लेना सीखना है।

जीवन में सबसे बड़ा रिस्क है कोई रिस्क ना लेना। यदि आप सही तरीके से जोखिम नहीं उठा रहे हैं, तो आप अपने जीवन को जोखिम में डाल रहे हैं। तो आप अपने जीवन को बर्बाद करने और एक जगह रहने का जोखिम उठा रहे हैं। सही चीजों के लिए जोखिम लेने के डर को दूर कर दें और इस डर को दूर कर दें कि लोग क्या कहेंगे। लोग हंसेंगे और मेरा समय और पैसा बर्बाद होगा। 

इंसान को जिंदगी से लेकर मौत तक सिर्फ 3 चीजों की जरूरत होती है।

 रोटी, कपड़ा और मकान। और उसे पाना कोई मुश्किल काम नहीं है, इसके अलावा इंसान की जिंदगी से अगर कुछ चला भी गया हो, तो भी उसे जीना आसान है। लेकिन आपका मिशन सिर्फ मौत के दरवाजे तक सुरक्षित पहुंचना नहीं है।

एक योद्धा की तरह, हर चुनौती को धूल चटा देना, जोखिम लेना, विजेता का ताज पहनना, मौत के दरवाजे पर पहुंचना है। सही चीजों के लिए रिस्क लेना चाहिए इसलिए रिस्क लेना सीखें। आपको जोखिम लेने का कभी पछतावा नहीं होगा। लेकिन यदि आप सही जोखिम नहीं उठाते हैं, तो आप जितना सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक पछताएंगे।

6 में से 30 सफल आदतें उस व्यक्ति को समझने की कोशिश कर रही हैं जिसे आप अगले 60 साल बिताने जा रहे हैं। और वह व्यक्ति आप हैं। आप खुद को कितना समय देते हैं और अपनी पिछली गलतियों से कितना सीखते हैं। आप अपने वर्तमान को बेहतर बनाने के लिए क्या करते हैं और आप भविष्य के बारे में क्या सोचते हैं। क्या आप रोज 10 मिनट बैठते हैं और सोचते हैं कि आपके जीवन में क्या चल रहा है। मैं कहां से आया हूं और अब कहां हूं और आगे कहां जा रहा हूं। 

आपके जीवन की सबसे बड़ी जरूरत और सबसे बड़ी चुनौती क्या है? 

आपसे बेहतर आपको कोई नहीं जानता। अगर कोई आपको समझ सकता है, तो आपके अंदर क्या भावनाएं चल रही हैं, केवल आप ही समझ सकते हैं। हर दिन खुद को 10 मिनट दें और इस 10 मिनट में कोई न हो।

कोई किताब नहीं, कोई काम नहीं, बस आप और आपके विचार। इस समय आप खुद से बात करें और खुद को जानने की कोशिश करें। 

15 सफल आदतों की सूची में सातवीं : आदत निर्णय लेना सीखें और तुरंत काम पर लग जाएं। 

कितने काम ऐसे हैं जिन्हें आप आज तक टालते आ रहे हैं। ऐसी कितनी चीजें हैं जिनके लिए आपको निर्णय लेने की आवश्यकता है लेकिन आप निर्णय नहीं लेना चाहते हैं? उस कार्य को टालते रहें क्योंकि अधिकांश निर्णय ही नहीं कर पाते।

वे यह काम करना चाहते हैं या वे उस रिश्ते में रहना चाहते हैं या नहीं। बिजनेस करना है या जॉब करना है, लोग इस बारे में नहीं सोचते हैं। निर्णय लेना सीखें निर्णय न लेने से बेहतर है निर्णय लेना, निर्णय लेना और उसे सही करने का प्रयास करना। और एक बार जब आप तय कर लें, तो काम पर लग जाएं।

दुनिया के सभी सफल लोगों के पास निर्णय लेने और अपना काम करने के लिए बहुत कम समय होता है। अगर आपने दिन में 8:00 बजे कोई काम तय कर लिया है और योजना बना ली है। तो 8:01 बजे आपका काम प्लानिंग के हिसाब से दिखना चाहिए।

 15 सफल आदतों में से आठवीं : आदत जो आपके जीवन को बदल सकती है

 वह है अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करना सीखें। समय ही एक ऐसी चीज है जो बार-बार कम पड़ रही है। उसी गति से, गति धीमी नहीं होती है। समय एक ऐसी चीज है जो चाहे कुछ भी हो जाए। समय एक ऐसी चीज है जिसके साथ आप केवल दौड़ सकते हैं, न आप पीछे रह सकते हैं और न ही आप समय से आगे जा सकते हैं। आज आपके जीवन में जो कुछ भी चल रहा है, आपको उसका सामना करना ही होगा, इसलिए समय के साथ चलना सीखें।

और आज जो आपके लिए महत्वपूर्ण है उसे करते हुए आगे बढ़ें। क्योंकि अगर आप समय की दौड़ में पीछे रह गए, तो आप कितना भी दौड़ लें, आप फिर कभी पहले जैसे नहीं हो पाएंगे। जो सो रहा है उसे कुछ याद आ रहा होगा। और जो जागता है, वह भागा जाता है। हमारे जन्म के समय से ही हमारे समय की उल्टी गिनती शुरू हो जाती है। इसलिए अपना समय बर्बाद न करें बल्कि इसे अपने लक्ष्य के लिए इस्तेमाल करें और खुद को जानें। 

15 सफल आदतों की लिस्ट में 9वीं आदत है :  बेवजह के झंझटों को नजरअंदाज करना सीखना। 

हमारे पास सीमित समय और निश्चित मात्रा में ऊर्जा है। अगर हम इसे तुच्छ चीजों और व्यर्थ की चीजों पर खर्च करते रहेंगे, और हमारी ऊर्जा वितरित हो जाएगी और हम इसे अपने लक्ष्य की ओर कभी एकत्रित नहीं कर पाएंगे।

और निशाना चूक गया। ज्यादातर लोगों की गलती यह होती है कि वे हर चीज और हर किसी में खुद को शामिल करने की कोशिश करते हैं। जिससे उनकी ऊर्जा विभाजित हो जाती है और वे कोई महत्वपूर्ण कार्य नहीं कर पाते हैं। इसलिए जो काम है आवश्यक नहीं है और अन्य लोगों द्वारा किया जा सकता है, फिर इसे दूसरों को सौंप दें। और अपनी सारी ऊर्जा और अपना सारा समय अपने महत्वपूर्ण कार्यों में लगाएं। 

15 सफल आदतों में से 10वीं आदत है : नकारात्मक लोगों को अपने जीवन से हटा दें और सकारात्मक लोगों के साथ रहें।

एक नकारात्मक व्यक्ति हमारी ऊर्जा को चूस लेता है और हमारी सोच को नकारात्मक बना देता है। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहने की कोशिश करें। मूल रूप से कोई भी व्यक्ति अपने आसपास के 5 लोगों का औसत होता है। यानी हमारे आसपास के वो 5 लोग जिनके साथ हम ज्यादातर वक्त बिताते हैं। कहीं न कहीं हम भी उनकी तरह बन जाते हैं और उनकी आदतों को अपनाने लगते हैं।

कंपनी प्रभाव डालती है और अगर आपके आसपास के लोगों को हर चीज में कमी नजर आ रही है तो उन्हें तुरंत छोड़ दें। क्‍योंकि यही वे लोग हैं जिन्‍हें गर्मी में ठंड और सर्दी में बारिश अच्‍छी लगती है। ऐसे लोग न तो कहीं खुश रह पाते हैं और न ही दूसरों को खुश रहने देते हैं। दुनिया में हर किसी को आजाद रहने का हक है।

आपको सकारात्मक सोच के साथ जीवन जीने का पूरा अधिकार है। आपको अपने आप से नकारात्मक बातें भी नहीं करनी चाहिए। जैसे मैं सिर्फ बदकिस्मत हूं या यह सिर्फ मेरे साथ होता है। दुनिया में सभी सफल लोगों ने अपने भीतर एक सफल व्यक्ति देखा है। और हमेशा नेगेटिव लोगों की बातों को अनसुना कर दिया। कभी भी मूर्ख, नकारात्मक लोगों के साथ मत उलझो क्योंकि उन्हें कुछ नहीं होगा और आपको कुछ नहीं मिलेगा।

15 सफल आदतों में से एक 11वीं आदत यह है कि :  जब भी कोई अच्छा विचार मन में आए तो उसे कागज पर लिख लें।

 हमारा दिमाग हर दिन कुछ नए और अच्छे विचार लाता रहता है। अगर हम उन्हें नहीं लिखते हैं, तो हम उन्हें हमेशा के लिए भूल जाएंगे। साथ ही अगर आपका कोई प्लान है तो उसे अच्छे से लिखें। ऐसा करने से योजना हमारे दिमाग में तय हो जाती है।

उन सभी चीजों के बारे में भी लिखें जिन्हें आप पाना चाहते हैं। उन आदतों के बारे में भी लिखें जिन्हें आप पाना या छोड़ना चाहते हैं। विचारों को लिखने से हमारे दिमाग से उन्हें याद करने का बोझ कम हो जाता है और फिर हमारा दिमाग अपने नए विचारों के बारे में सोचने के लिए स्वतंत्र होता है। 

15 सफल आदतों की लिस्ट में 12वीं आदत है:  स्वस्थ रहना। अधिक स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं, कम खाएं और अधिक पचाएं।

रोज सुबह प्राणायाम, व्यायाम और ध्यान न केवल आपको स्वस्थ बनाएंगे बल्कि आपको सुंदर भी बनाएंगे। और अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं। स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर के साथ आप अपने जीवन में और अधिक प्रगति कर पाएंगे। और अपने गंतव्य तक पहुँचें। पहला सुख स्वस्थ शरीर है और यह मुझे तब पता चला जब हम गंभीर रूप से बीमार थे।

15 आदतों की लिस्ट में 13वीं आदत है :  हमेशा खुश रहना और मुस्कुराते रहना। 

कोई भी किसी से दोस्ती नहीं करना चाहता और न ही उसके साथ समय बिताना चाहता है जो रोता है। क्योंकि हर किसी के जीवन में दुख और दर्द होता है और कोई उनके दुख और दर्द को क्यों बढ़ाएगा। इसलिए आप मुस्कुराते रहें और अगर आप मुस्कुराते रहेंगे तो दूसरे लोगों को आप में उम्मीद की किरण नजर आएगी।

हो सकता है आपकी मुस्कान किसी और को अपना दर्द भुला दे। मुस्कुराने का मतलब यह नहीं है कि आप हर समय हंसते रहें, मुस्कुराने का मतलब है कि आप खुश रहें। सकारात्मक रहें और सोचें कि आप बहुत भाग्यशाली हैं। आपके जीवन में कोई गैप नहीं है और अगर कोई गैप है तो आप उसे अभी भर सकते हैं। 

15 सफल आदतों की सूची में 14वीं आदत :  हमेशा कमाई से कम खर्च करना है।

भविष्य की परेशानियों के लिए और कुछ भी न बचाएं। ज्यादातर लोग अपनी कमाई से ज्यादा दिखावे के नाम पर खर्च कर देते हैं। और फिर गरीबी से भरे जीवन के नीचे दुख में जीवन व्यतीत करते हैं। इसलिए सही तरीके से अपनी आमदनी बढ़ाने की कोशिश करें। जितना कमाते हैं उससे कम खर्च करें और भविष्य के लिए कुछ पैसे बचाएं। 

15 सफल आदतों की सूची में 15वीं : आदत एक अच्छा और जिम्मेदार व्यक्ति बनना है।

दूसरों की मदद करने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। दूसरों की पीड़ा कम करने का प्रयास करें और गरीबों को भोजन कराएं। लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाने की कोशिश करें। सफल व्यक्ति वास्तव में तभी सफल कहलाता है जब वह स्वयं के साथ-साथ देश और समाज का भी भला करता है। इसलिए लोगों की मदद करें और अच्छा काम करें।

और समाज में एक अच्छा उदाहरण स्थापित करने का प्रयास करें। आप बौद्ध भिक्षु ने कहा कि ये थी वो 15 आदतें जिन्हें अपनाकर आप एक सफल जीवन जी सकते हैं। और दूसरों के लिए एक उदाहरण बनें। परेशान आदमी को अपने सवालों का जवाब मिल गया तो उसने एक बौद्ध भिक्षु को धन्यवाद दिया।  

7 Comments

  1. Точно трендовые события индустрии.
    Актуальные мероприятия лучших подуимов.
    Модные дома, бренды, высокая мода.
    Лучшее место для трендовых хайпбистов.
    https://modavgorode.ru

  2. Очень стильные события мира fashion.
    Важные мероприятия известнейших подуимов.
    Модные дома, торговые марки, высокая мода.
    Интересное место для трендовых людей.
    https://modaizkomoda.ru

  3. Точно стильные новинки мира fashion.
    Абсолютно все события самых влиятельных подуимов.
    Модные дома, торговые марки, высокая мода.
    Приятное место для трендовых хайпбистов.
    https://hypebeasts.ru/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *