अपनी वेबसाइट को सेफ और सुरक्षित कैसे रखें । या तो फिर हैकर से कैसे बचाएं

अपनी वेबसाइट को सेफ और सुरक्षित कैसे रखें :- हेलो दोस्तों मैं हूं संदीप और आप हमें जानते हैं TechTalkSandeep के नाम से और इस ब्लॉग के माध्यम से हम बताने वाले हैं कि किस प्रकार से आप अपनी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा सेफ एंड सिक्योर बना सकते हैं ताकि कोई भी आकर आपका वेबसाइट को हैक ना कर पाए जिससे आपका वेबसाइट सिक्योर और सेफ रहा सकें।

आए दिन हम लोगों को सुनने को मिलता है कि साइबर हमले बढ़ रहे हैं, Website को security कैसे करें? website blog को secure or Safe कैसे रखें? इस तरह के सवाल हमारे मन में घूमते रहते हैं इस सवाल से बचने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें। 

 इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि साइबर बीमा बीमा उद्योग में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है। बीमा एजेंसियों के लिए, इस सिक्के के दो पहलू हैं, साइबर बीमा से संबंधित विकास का अवसर, और उनकी अपनी एजेंसी की वेबसाइट के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण साइबर हमले की संभावना। आप अपनी बीमा एजेंसी की वेबसाइट को और अधिक सुरक्षित कैसे बना सकते हैं और साइबर हमले या उल्लंघन के प्रति अपने जोखिम को सीमित कैसे कर सकते हैं?

          तो इसके लिए हम आपकी वेबसाइट को सेफ और सिक्योर रखने के लिए अपनी वेबसाइट पर समय-समय पर  काफी सारी अपडेट चेंज वगैरा आपको करते रहना चाहिए ताकि आपका वेबसाइट काफी ज्यादा सिक्योर रह सके और अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने एवं सेफ और सिक्योर रखने के लिए नीचे निम्न टॉपिक ध्यान देना चाहिए जो कुछ इस प्रकार से है।

वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न तरीके कुछ इस प्रकार  से हैं

  1. एसएसएल(SSL) स्थापित करें। यह सभी वेबसाइटों के लिए एक अनिवार्य कदम है!
  1. अपने सॉफ़्टवेयर को बार-बार अपडेट करें। ताकि आपका वेबसाइट सेफ रहे और कोई भी  बग हो  तो उसे अपडेट के थ्रू सॉल्व करें। इसमें आपका ऑपरेटिंग वातावरण, कोडिंग, थीम, प्लगइन्स आदि शामिल हैं।
  1. अपनी वेबसाइट को सेफ रखने के लिए जटिल पासवर्ड का प्रयोग करें। आपकी वेबसाइट पर सभी उपयोगकर्ता पहुंच के लिए सभी पासवर्ड जटिल होने चाहिए। आपके सिस्टम द्वारा प्रदान किए गए कंप्यूटर-जनरेटेड पासवर्ड का उपयोग करना अक्सर सबसे अच्छा होता है।
  1. अपने उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि सभी कर्मचारी और ठेकेदार फ़िशिंग ईमेल और अन्य हैकिंग ईमेल को रोकने सहित साइबर सुरक्षा सर्वोत्तम प्रथाओं को समझते हैं।
  1. एंटी-मैलवेयर (antivirus) सॉल्यूशंस का इस्तेमाल करें। दुर्भावनापूर्ण हमलों को रोकने के लिए चल रहे स्कैन के लिए एंटी-मैलवेयर समाधानों में निवेश करें। समय-समय पर एंटीवायरस को अपडेट करें जिसे आपका वेबसाइट ज्यादा से सेफ और सिक्योर रह सके ।
  1. अपने सर्वर को सख्त करें। सर्वर हार्डनिंग आपके सर्वर की सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों का एक समूह है। उदाहरण के लिए, आपको सर्वर पहुंच का प्रबंधन करना चाहिए, बाहरी पदचिह्न को कम करना चाहिए (सार्वजनिक दृश्य से कुंजी फ़ाइलों को छिपाने सहित), कमजोरियों को पैच करना, व्यवस्थापक पहुंच को प्रतिबंधित करना और उपयोगकर्ता पहुंच अनुमतियों को कम करना चाहिए।
  2. SQL इंजेक्शन हमलों को कम करने के लिए पैरामीटर क्वेरी का उपयोग करें ।
  3. लॉगिन सुरक्षा के लिए बहुकारक प्रमाणीकरण का उपयोग किया जाना चाहिए। MFA आपके सुरक्षा प्रोटोकॉल के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है, और LastPass, Microsoft Authenticator, और Google Authenticator जैसे प्रमाणक ऐप्स का उपयोग करना आसान है। वे आपके स्मार्टफोन पर रहते हैं और आपको सुरक्षित लॉगिन सत्यापित करने के लिए 6 अंकों का कोड दर्ज करने की अनुमति देते हैं।
  1. फ़ायरवॉल जोड़ें। अधिकांश होस्टिंग वातावरण फ़ायरवॉल विकल्प प्रदान करते हैं, और आपको इसका लाभ उठाना चाहिए। उदाहरण के लिए, अधिकांश होस्टिंग संगठन हैकिंग प्रयासों को रोकने में मदद करने के लिए एक वैकल्पिक फ़ायरवॉल प्रदान करते हैं। ये एक सस्ता जोड़ हैं और एक मानक होना चाहिए। ध्यान दें कि फ़ायरवॉल जोड़ते समय आपको अपना DNS A रिकॉर्ड बदलना होगा।
  1. XSS हमलों से बचाव करें। क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग (एक्सएसएस) हमले आपकी बीमा एजेंसी के वेब पेजों में दुर्भावनापूर्ण जावास्क्रिप्ट को इंजेक्ट कर सकते हैं, जो ब्राउज़र पेज सामग्री को बदल सकते हैं, या संभावित रूप से जानकारी चुरा सकते हैं। सबसे अच्छा बचाव यह सीमित करना है कि पृष्ठ में जावास्क्रिप्ट कैसे और क्या निष्पादित किया जाता है। उदाहरण के लिए, आपकी वेबसाइट किसी भी गैर-होस्ट की गई स्क्रिप्ट को चलाने की अनुमति नहीं दे सकती है (इनलाइन जावास्क्रिप्ट को अस्वीकार करें)।
  2. साइट पर टिप्पणियों को मैन्युअल रूप से स्वीकार करें। टिप्पणियों को स्वचालित रूप से पोस्ट करने की अनुमति न दें, इससे स्पैम और स्क्रिप्ट हमलों में कमी आती है।
  1. कैप्चा का प्रयोग करें। प्रत्येक फॉर्म में एक कैप्चा होना चाहिए, और कुकी अनुपालन कैप्चा मुद्दों की स्थिति में, एक अनिवार्य फ़ील्ड बनाएं जिसमें उपयोगकर्ता को कुछ तय करने की आवश्यकता हो। उदाहरण के लिए, 5+4=___)।
  1. डेटा एन्क्रिप्ट करें। यदि आप किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, या सामान्य सुरक्षा के रूप में, आराम के समय अपने डेटा को एन्क्रिप्ट करें।
  1. साइबर सुरक्षा उल्लंघनों को रोकना एजेंसी के प्रधानाचार्यों और ग्राहकों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपकी बीमा एजेंसी की वेबसाइट सुरक्षित है!

  उपरोक्त सभी टॉपिक को फॉलो करके अपनी वेबसाइट को सेफ और सिक्योर रख सकते हैं और इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को देखें : https://www.TechTalkSandeep.com । TechTalkSandeep . टेलीमार्केटिंग, बीमा एजेंसी ईमेल मार्केटिंग और बीमा एजेंसी वेबसाइट निर्माण के क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित करते हुए आउटसोर्स बीमा एजेंसी मार्केटिंग सेवाएं प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *