How Paytm is secretly KILLING Phonepe and Bharatpe? कैसे पेटीएम चुपके से फोनपे और भरत को मार रहा है?

अब पेटीएम भारत की सबसे बड़ी भुगतान कंपनी है,

 लेकिन यह पिछले तीन वर्षों में पैसा खो रहा है, जो डिजिटल भुगतान ऐप का उपयोग करता है, हर दो भारतीय फोन पेज पर है

फोन पे पर नवीनतम फंडिंग ग्राउंड में 700 मिलियन डॉलर जुटाए गए हैं 

 इसका मूल्य 5.5 बिलियन डॉलर है। 50 मार्केट शेयर ऑफ़लाइन के साथ 447 मिलियन उपयोगकर्ता के निशान को गिरा दिया गया है, हमारे लिए तेजी से बढ़ रहा है हम भारत में हर महीने लगभग छह से सात लाख व्यापारियों को जोड़ रहे हैं।

हर तिमाही में 800 से 900 ,900 000 उपकरणों को सही मायने में एक मजबूत ऋण की रिपोर्ट करना और ये डिवाइस इस बस में योगदान करने में मदद कर रहे हैं

 हाय सब एवरीबॉय फोन पे  और paytm  भारतीय फिनटेक उद्योग में सबसे दुर्जेय खिलाड़ियों में से दो हैं   पिछले 1.5 वर्षों में वे लगे हुए हैं भारतीय भुगतान उद्योग के चैंपियन के रूप में उभरने के लिए एक भयंकर व्यापारिक दुनिया में, जबकि फोन पे ने हर दूसरी कंपनी को हरा दिया है ताकि UPI वॉल्यूम में एक मार्केट लीडर बन सके।

भारत के सबसे बड़े आईपीओ में पिछले साल सार्वजनिक, लेकिन शेयर महीनों में मूल्य लिस्टिंग मूल्य से 70 प्रतिशत कम हो गए, 

पेटीएम भारत की सबसे बड़ी भुगतान कंपनी है,

 लेकिन पिछले तीन वर्षों में यह पैसा खो रहा है, स्टॉक ने एक सर्वकालिक कम हिट किया है और अब है अपने मुद्दे की कीमत से लगभग 80 प्रतिशत नीचे है, लेकिन आप जानते हैं कि क्या लोग, जबकि ज्यादातर लोग खुद भी शामिल थे, यह सोच रहे थे कि यह अभी तक एक और गुब्बारा स्टार्टअप है जो मैंने अजीब तरह से खोजा है कि पेटीएम ने पिछले दो में कुछ असाधारण प्रगति की है।

जब आप भारत के लिए हल करते हैं,

 जब आप भारत के लिए हल करते हैं जब आप पिछली रात को अंतिम व्यक्ति के लिए हल करते हैं तो आप अभी भी पैसा कमा सकते हैं और आप खोज या व्यवसाय मॉडल बना सकते हैं जो दीर्घकालिक टिकाऊ होगा कि यह कैसे है। अपने क्वार्टर चार वित्त वर्ष 22 नंबरों और बोर्ड भर में संख्याओं के ठोस सेट के साथ जब हम ऋणों की संख्या को देखते हैं, तो वे साल-दर-साल के आधार पर साढ़े चार से अधिक बार चले गए हैं ।

8 मिलियन लोड अब अब हालांकि इसकी स्टॉक की कीमत पूरी तरह से एक अलग कहानी है यदि आप उनकी रणनीतियों में गहराई से देखते हैं तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हालांकि पेपर फोन पर भुगतान किया गया है,

 यूपीआई वॉल्यूम में मार्केट लीडर है। 

फोन बिग से बहुत आगे लगता है कि सवाल यह है कि वास्तव में गुप्त परियोजना क्या है कि पेटीएम इस बात पर काम कर रहा है कि गुप्त परियोजना भारतीय भुगतान उद्योग की गतिशीलता को कैसे बदल रही है

 यह गुप्त परियोजना कैसे मदद करेगी।

वे सबक हैं जो हमें पेटीएम और फोन के बीच इस व्यावसायिक युद्ध से सीखने की जरूरत है, लेकिन इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, मैं अपने भागीदारों के छोटे मामले को जल्दी से धन्यवाद देना चाहता हूं। भारतीय बाजारों में विशिष्ट क्षेत्र और यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि इस वर्ष के बजट में उल्लिखित नीतियों के कारण किस तरह की कंपनियों को फायदा होगा, तो आपको इस सुंदर सूची को छोटे मामले में जांचना होगा, जिससे उन्होंने बजट घोषणा और दोनों को बाहर कर दिया है।

छोटा मामला जो वास्तव में इस घोषणा का लाभार्थी बन सकता है 

 ये छोटे मामले कुछ भी नहीं हैं, लेकिन हाथ से चुने गए स्टॉक हैं जिनके पास भारत की आर्थिक वृद्धि के साथ एक उच्च विकास क्षमता होने की उम्मीद है। उदाहरण के लिए यहां आपके पास हरित ऊर्जा का छोटा मामला है जो कहा जाता है 35 000 करोड़ कैपेक्स आवंटन और ग्रामीण मांग छोटे मामले के कारण लाभान्वित होने के कारण, जो भारत की एक ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार के खर्च के कारण लाभान्वित हो सकता है।

ये स्टॉक ऐसे हैं कि आप किसी भी बाजार की स्थिति में सबसे अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो भारतीय स्टॉक मार्केट में कुछ रणनीतिक निवेश करना चाहता है, चलो मूल बातों से शुरू करते हैं तारीख 2016 है।

भारत के प्रधान मंत्री ने विमुद्रीकरण की घोषणा की और रातोंरात भारत की 80 प्रतिशत मुद्रा को अमान्य आर्क एरी घोषित किया गया, जिसने भारत में डिजिटल भुगतान क्रांति को आगे बढ़ाया और लंबी कहानी लघु पेटीएम एक बाजार नेता बन गई क्योंकि इसने पहले ही इसे बिछाया था। मार्केटिंग और ब्रांड जागरूकता दोनों के साथ फाउंडेशन लेकिन कुछ समय के भीतर PhonePei कहीं से बाहर आया और एक मार्केट लीडर बन गया क्योंकि फोन पे ने UPI फ़ीचर की पेशकश की और चूंकि पेटीएम लगभग एक साल देर से UPI फोन पे में बहुत कम समय में एक बहुत ही कम था। अवांछित ईमेल

तो अगर यह पुनरावृत्ति आपके लिए बहुत स्पष्ट है तो आप व्यापार मॉडल में गोता लगाएँ कि यह देखने के लिए कि यह व्यवसाय युद्ध कैसे खेल रहा है, आप देखते हैं कि लोग फोन पे और पेटीएम दोनों में एक बहुत ही समान व्यवसाय मॉडल हैं और ये दोनों मॉडल तीन प्रकार के उत्पादों के आसपास घूमते हैं अपने ग्राहकों के लिए एक अपरिवर्तनीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए और इन तीन प्रकार के उत्पादों में प्रवेश उत्पाद हैं जो रिटेनर्स और यूपीएसईएल सेकेंड हैं

इन तीन उत्पादों में ग्राहकों के दो पूरी तरह से अलग खंड हैं

 जो नंबर एक हैं जो आपके जैसे उपभोक्ता हैं और मैं और नंबर दो एक किराने की लाला और हमारे पालतू जानवरों की दुकान के मालिकों की तरह व्यापारी हैं, इसलिए आइए इस फोन पे बनाम पेटीएम गाथा के सबसे महत्वपूर्ण कारक के साथ शुरू करते हैं जो उनके तीन प्रकार के उत्पाद हैं जो आप देखते हैं कि लोग भुगतान ऐप्स के साथ सबसे बड़ी समस्या हैं। व्यावसायिक दृष्टिकोण यह है कि उनके पास अपने ग्राहकों के लिए प्रवेश करने के लिए बहुत कम बाधा है,

 इसलिए जब बैंक खाते को स्विच करने की बात आती है तो हम सभी जानते हैं कि यह कितना कठिन होता है जब यह इंस्टाग्राम जैसी किसी चीज़ की बात आती है, तो हमारे पास फॉर्म में ऐप में एक अद्वितीय निवेश होता है का

अनुयायियों का नेटवर्क लेकिन भुगतान ऐप्स के साथ यह बहुत आसान है बस आपके मोबाइल नंबर में डाल दिया है OTP  बैंक सत्यापन 120 सेकंड में होता है और उछाल आप फोन जोड़ी से पहले पेटीएम पर स्विच कर सकते हैं, हालांकि यह आपके लिए बहुत तुच्छ लग सकता है और आपके लिए सुविधाजनक है ग्राहक यदि आप इसे व्यवसाय के दृष्टिकोण से देखते हैं,

 तो यह व्यावहारिक रूप से फोन पे और पीडीएम दोनों के लिए एक बुरा सपना है क्योंकि हर एक ग्राहक को प्राप्त करने के लिए उन्होंने एक उपयोगकर्ता के रूप में और अपार के साथ आपको अधिग्रहण करने के लिए एक हजार रुपये से अधिक का निवेश किया है।

कठिनाई उन्होंने अभी -अभी अपने रिचार्ज पर कमीशन के रूप में आपको 2 से 30 रुपये चार्ज करके ग्राहक अधिग्रहण लागत के इस हजार रुपये को ठीक करना शुरू कर दिया है, लेकिन जैसे ही आप इस ग्राहक अधिग्रहण लागत दोनों को स्विच करते हैं और यह आवर्ती आय एक शिफ़ के भीतर नाली से नीचे जाती है और बस दुकानदारों के साथ भी ऐसा ही है क्योंकि भरतपे और पेटीएम ने कल की सटीक समान सेवाएं पेश की हैं, अगर कोई और ऐप है जो उन्हें 1000 रुपये का कैशबैक देता है, तो वे कल के बाद तुरंत स्विच करेंगे यदि कोई और नहीं आता है और 2 000 रुपये के कैशबैक को फिर से प्रदान करता है,

 वे देश के हर कोने से पॉप अप करने वाले इन वेंचर फंडेड स्टार्टअप्स में से कई के साथ स्विच करेंगे। और यहां तक कि अगर आप अपने उपयोगकर्ताओं को उन पर एक हजार रुपये खर्च करके प्राप्त करते हैं, तो आप कभी नहीं जान पाएंगे कि वे कब स्विच करेंगे, यह वही है जो फोन पे एटीएम और Google पे के बीच हो रहा था, जिससे ये कंपनियां कैशबैक पर खर्च करती रहीं

और पैसे खोते रहे और आप और मेरे जैसे उपयोगकर्ता और व्यापारियों ने इन कैशबैक का आनंद लिया और इन ऐप्स को स्विच करते रहे, यही कारण है कि ग्राहक प्रतिधारण उपकरण की सख्त आवश्यकता थी और अनुमान लगाओ कि यह क्या है कि महिलाओं और अध्यक्ष क्यों हैं तीन उत्पाद रणनीति आती है जिसमें आपके प्रवेश उत्पाद आपके रिटेनर्स और आपके अप्सल हैं, 

उदाहरण के लिए यदि आप एक iPhone खरीदते हैं जो आपका प्रवेश स्तर का उत्पाद है और फिर जब आप फेसटाइम और imessage का उपयोग करना शुरू करते हैं तो आप उत्पाद में निवेश कर रहे हैं चैट और फ़ाइल साझा करना और अंततः आदत में भी किक मारता है और क्योंकि आप अपने एंड्रॉइड फोन में अपने imessages प्राप्त नहीं कर सकते हैं, अपनी आदत IM संदेश के साथ -साथ आपकी चैट रिटेनर्स के रूप में कार्य करती है, जो आपको Apple पर चिपके रहने के लिए करता है।

 सिर्फ एक ऐप में कुछ चैट के कारण iPhone से चिपके रहें, यह सच है कि यही कारण है कि Apple के पास सिर्फ एक रिटेनर नहीं है, लेकिन कई रेटिना सेवाएं आपको पारिस्थितिकी तंत्र पर झुकाए रखने के लिए इनमें से कुछ ऐप्स में Apple पॉडकास्ट Apple Health शामिल हैं Apple फिटनेस प्लस और कई और अधिक एक बार जब आप इन रिटेनर्स का एक लटका प्राप्त करते हैं, तो इस मामले में अपसेल होता है यदि आपको iPhone 12 मिला है तो आपको इस साल iPhone 15 खरीदने की अधिक संभावना है क्योंकि आपका फोन पुराना हो गया है, फिर भी आप अभी भी पकड़ना चाहते हैं Imessages फिटनेस डेटा 

बाकी सब कुछ इसी तरह से अपने निवेश पर यदि आप तीन साल पहले मेरे मामले को देखते हैं तो मैंने एक मैकबुक प्रो खरीदा था, फिर मैंने अपने वीडियो को संपादित करने के लिए फाइनल कट प्रो सॉफ्टवेयर खरीदा, जिसने मुझे लगभग 25 000 रुपये और अब तेजी से खर्च किया। 3 साल बाद मैं ऐसा कर रहा हूं

इस सॉफ़्टवेयर और इसके उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के लिए अभ्यस्त है कि अगर मैं विंडोज लर्निंग प्रीमियर प्रो के लिए एक स्विच करता हूं तो बहुत थकावट होने जा रही है, इसलिए मैंने पहले ही दो भारी निवेश 25 000 रुपये और तीन साल के अभ्यस्त हैं, इसलिए जब मैं खरीदने के लिए जाता हूं तो मैं खरीदता हूं मेरा अगला लैपटॉप यह मैकबुक प्रो होने की अधिक संभावना है 

 यह वह जगह है जहां मैकबुक प्रो की यह खरीद मेरा अपसेल उत्पाद है और इस मामले में मेरा रिटेलर अंतिम कट प्रो सॉफ्टवेयर है और मेरी आदत है यह पारिस्थितिकी तंत्र होल्ड का सबसे बुनियादी स्तर है सेब और एक बार इस जादू फिटनेस ऐप्स की तरह रिटर्न आपको एक स्मार्टवॉच हैंडआउट खरीदने के लिए मिलता है

जो आपको इतना आदत डालता है कि आप इसके बिना नहीं रह सकते AirDrops Google ड्राइव और डेटा केबल लगभग आपके लिए प्राचीन दिखने लगेंगे, इसलिए आप Apple उत्पादों के साथ जितना अधिक समय बिताते हैं उतना ही अधिक कठिन यह आपके लिए पारिस्थितिकी तंत्र से बाहर निकलना है। यह Apple पारिस्थितिकी तंत्र की तीन तत्व रणनीति का जादू है। आप हैं

प्रवेश उत्पाद अपने अनुचरएस और आपका अपसेल अगर यह बहुत स्पष्ट है कि आप देखते हैं कि कैसे पेटीएम अपने व्यापारियों को देखने के लिए एक ही रूपरेखा का उपयोग करते हैं, तो आप व्यापारियों के लिए देखते हैं कि उनके पास तीन विकल्प हैं जो भारत पे फोन पे और पेटीएम हैं और वे सभी एक ही प्रकार की सेवाओं की पेशकश कर रहे थे। शून्य लागत अब हालांकि इन तीनों कंपनियों के पास क्यूआर कोड और भुगतान रिसीवर के रूप में एक प्रवेश उत्पाद था, उनके पास एक रिटेनर नहीं था जो इन व्यापारियों को वास्तव में इन ऐप्स को स्विच करने से रोक सकता था और यही कारण है कि लेजर जेम और 

पेटीएम एक गेम चेंजिंग प्रोडक्ट के साथ आया 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दुकान पर बहुत सारे ग्राहक कब थे, यह झटका लोगों के लिए यह जांचना बहुत मुश्किल हो रहा था कि आपने उत्पाद के लिए भुगतान किया है या नहीं केवल अपनी भुगतान रसीदों को देखकर यह है इसलिए यह है जब पेटीएम ने पेटीएम साउंड बॉक्स नामक कुछ लॉन्च किया और आप सभी ने इस साउंड बॉक्स को एक दर्जन बार देखा या सुना होगा, तो यह हां नहीं है और इससे भी महत्वपूर्ण रूप से उत्पाद को जल्दी से जारी करना होगा, लेकिन यहां तक कि उन्हें दुकानदारों को इतनी तेजी से वितरित किया गया कि उनके  कंप्यूटर से पहले भी उनके कंप्यूटर कर सकते हैं

इसके मूल्य डिजाइन को समझें और इसे वितरित करें पेटीएम ने पहले ही व्यापारियों के बीच एक बड़ी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली थी, जबकि Paytm ने 2020 में अपना वितरण शुरू किया था, लेकिन यह Bharatpay ले गया और फोन ने दो भयावह वर्षों का भुगतान किया, बस सैंडबॉक्स के वितरण को शुरू करने के लिए लेकिन आप जानते हैं कि लोग क्या करते हैं। समय पहले से ही बहुत देर हो चुकी थी और यदि आप देखते हैं कि आज Paytm कितनी दूर है, तो यह आपके दिमाग को इस अगस्त 2022 की रिपोर्ट के अनुसार उड़ा देगा, जबकि Phonpe के पास एक ऐसे उपकरण थे जो Bharat तैनात किए गए थे जो उनके पास तीन जैसे उपकरण थे, लेकिन paytm अकेले 30 लाख था

देश भर में व्यापारियों के बीच तैनात उपकरण अब ज्यादातर लोग हाँ भाई की तरह होंगे, इसलिए इस साउंड बॉक्स के साथ क्या बड़ा सौदा है और यह छोटा डिवाइस पीडीएम को नुकसान के सैकड़ों कौवे से उबरने में कैसे मदद करेगा जो उन्होंने ढेर कर चुके हैं

 पिछले कुछ वर्षों में अच्छी तरह से लगता है कि इस साउंड बॉक्स के बारे में दिलचस्प बात यह है कि जबकि ज्यादातर लोग साउंड बॉक्स को देखते हैं क्योंकि अभी तक एक और पेटीएम फीचर है जो हम महसूस करने में विफल रहते हैं कि यह छोटा सा साउंड बॉक्स सबसे अद्भुत ग्राहक प्रतिधारण उपकरण साबित हुआ है के लिए

अपने व्यापारी ग्राहक आधार पर पकड़ के लिए पेटीएम क्यों क्योंकि इस साउंड बॉक्स का उपयोग करने के लिए आपको इन दो साल के अंतराल में पेटीएम ऐप की आवश्यकता होती है, जबकि फोन पिन भरतपे अन्य काम करने में व्यस्त थे, दुकानदारों के पास कोई और विकल्प नहीं था, लेकिन साथ छड़ी करने के लिए कोई और विकल्प नहीं था 

Paytm साउंडबॉक्स और इन दो वर्षों में व्यापारियों और व्यापारी डेटा का उपयोग करते हुए PayTM एक विशाल ऋण एग्रीगेटर कंपनी बन गया है,

 यह सवाल है कि यह कितनी अच्छी तरह से है कि Paytm का Upsell उत्पाद वह जगह है जिसमें POS मशीन और ऋण संवितरण हैं जो आपको इसके बारे में बताने के लिए हैं, जबकि आपको इसके बारे में बताते हैं।

हम में से अधिकांश केवल पेटीएम को ग्राहक व्यवसाय के लिए एक व्यवसाय के रूप में देखते हैं जो हम अक्सर अनदेखा करते हैं कि वे व्यवसाय फिनटेक कंपनी के लिए एक बहुत बड़ा व्यवसाय भी हैं और सबसे आकर्षक व्यवसाय में से एक है जिसे बैंकों ने ठीक से छुआ नहीं है। लंबी कहानी थोड़ी देर जबकि वेतन लोगों को आसानी से ऋण मिलता है क्योंकि आय का एक सुसंगत स्रोत आपके किराने की दुकान के मालिकों या आपके पालतू जानवरों की दुकान के मालिकों को बहुत आसानी से ऋण नहीं मिलता है, यह काफी समझ में आता है क्योंकि पारंपरिक बैंकों के पास पर्याप्त डेटा नहीं है

एक पालतू जानवर की दुकान के मालिक या किराने की दुकान के मालिक को उधार देने के जोखिम को समझें और वित्त पर संसदीय स्थायी समिति की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के MSME क्षेत्र को 20 से 25 ट्रिलियन रुपये के क्रेडिट अंतर का सामना करना पड़ा, क्योंकि 20 से 25 ट्रिलियन रुपये मूल्य के मूल्य हमारे मध्यम और छोटे पैमाने के उद्यमों द्वारा ऋण की आवश्यकता है, लेकिन भारत के वर्तमान उधार बाजारों में उपलब्ध नहीं हैं और ये बहुत ही एमएसएम एक साथ भारत के सकल घरेलू उत्पाद के 30 प्रतिशत में योगदान करते हैं, इसलिए आप देखते हैं कि एक बड़ी बड़ी समस्या थी जो कि अनजाने में छोड़ दी गई थी 

द इंडियन बाजार और यही कारण है कि देवियों और सज्जनों पेटीएम और भारत बे ने अपने व्यापारी उधार देने की सुविधा के साथ अब यह सवाल किया कि अगर बैंक ऐसा नहीं कर सकते हैं तो भारतपाई और पेटीएम के बारे में इतना खास था कि वे वास्तव में इस व्यापारी उधार पर टैप कर सकते हैं अवसर और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे इसका उपयोग कैसे करते हैं, यह अच्छी तरह से लाभदायक बनने के लिए यह है कि यह वह जगह है जहां पेटीएम की डेटा प्रोसेसिंग श्रेष्ठता काम में आती है और यहां इसके काम करने की एक ओवरसिम्पलीफाइड स्पष्टीकरण है जैसे कि क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने हमारे खर्च पर ध्यान दिया।

हर बार जब हम हर बार भुगतान करते हैं तो हर बार जब आप क्यूआर कोड के माध्यम से एक स्टोर पर भुगतान करते हैं तो पेटीएम का एल्गोरिथ्म व्यापारी के अंत में नकदी प्रवाह पर ध्यान देता है, जब व्यापारी पेटीएम के माध्यम से अपनी आपूर्ति का भुगतान करता है तो एल्गोरिथ्म उसकी मासिक इन्वेंट्री पर ध्यान देता है इसी तरह मूल्य यह उसके लंबित पैटर्न और कई अन्य मापदंडों पर भी ध्यान देता है जैसे कि अनुमानित अनुमानित बचत आय की आय की आय और इसी तरह से आगे और आगे और जैसे क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको देखती है

यह तय करने के लिए पैटर्न खर्च करना इस तरह से इस तरह से सभी प्रगति जो हमारे किराना स्टोरों ने आधिकारिक तौर पर पेटीएम के एल्गोरिथ्म के माध्यम से प्रलेखित किया है और एक बार एक बार पर्याप्त डेटा एकत्र किया जाता है, अगर एल्गोरिथ्म को लगता है कि श्री पांडे के पास प्रति माह 5 लाख रुपये का स्वस्थ नेटफ्लो है और यदि वह ऋण का अनुरोध कर रहा है। 30 000 रुपये का भुगतान एटीएम तुरंत बिना किसी कागजी कार्रवाई या संपार्श्विक के ऋण को संसाधित करेगा, इसी तरह अगर एक श्री सुंदर में 1 लाख रुपये का प्रवाह होता है, लेकिन 3 लाख रुपये के ऋण का अनुरोध करते हैं क्योंकि जोखिम उच्च पेटीएम है। पांडे और एक बार इस उधार प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद एल्गोरिथ्म व्यापारियों के ऋण चुकौती इतिहास और उनके क्रेडिट स्कोर के आधार पर जोखिम मूल्यांकन में होशियार और होशियार हो जाता है और पेटीएम का यह व्यावसायिक उद्यम इतना शक्तिशाली हो गया है कि जनवरी 2023 में पेटीएम ने कहा कि इसके ऋण फैलाव बिक गए हैं।

3.9 मिलियन ऋणों के साथ 327 से 3920 करोड़ रुपये तक फैल गए। यह सभी पेटीएम ने भारत के भीड़ और हाइपर प्रतिस्पर्धी डिजिटल स्पेस में अपने व्यापारियों को बनाए रखने के लिए एक छोटा लेकिन बहुत शक्तिशाली अंतराल खोजकर एक कप आगे कूद लिया, लेकिन जहां तक फोनप का संबंध है 2022 से उनके उधार और उनके गाने बॉक्स वितरण शुरू किया, इसलिए अब तक उनकी संख्या अब तक प्रभावशाली नहीं है, इसलिए यहां पर सवाल यह है कि फोन का भुगतान पूरी तरह से दौड़ से अच्छी तरह से नहीं है क्योंकि वेतन टीम और भरतपे में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

मर्चेंट लैंडिंग स्पेस फोन बे ग्राहक की गति में एक अविश्वसनीय काम कर रहा है जैसे मैंने कहा कि आज वे एक बाजार के नेता हैं, जिसमें यूपीआई भुगतान की मात्रा में 47 बाजार हिस्सेदारी है, इसलिए सवाल यह है कि फोन आधारित रणनीति क्या है और वे कैसे प्रतिस्पर्धा करने की योजना बना रहे हैं Paytm अच्छी तरह से यह पता चला है कि फोन का भुगतान एक विनम्र पहुंच के रूप में वे चार विशिष्ट तरीकों से इस पहुंच का लाभ उठाने की योजना बनाते हैं, नंबर एक बीमा है और आपको यह जानकर स्तब्ध रह जाएगा कि फोन पे ने सिर्फ नौ महीनों में एक लाख दो-पहिया बीमा बेचा। इसका लॉन्च नंबर दो है

निवेश और धन प्रबंधन नंबर तीन त्वरित वाणिज्य बाजार को बाधित करने के उद्देश्य से एक ई-कॉमर्स ऐप स्थापित कर रहा है और नंबर चार बड़े निगमों के वित्तीय संस्थानों और स्टार्टअप्स के लिए वजन करने वाले डेटा सेंटर सेवाएं हैं, अब मुझे नहीं पता कि आप इसे देखते हैं लेकिन फिर उनके प्रसाद के साथ दो बड़ी समस्याएं हैं सबसे पहले सभी फोन वेतन इन चीजों में से किसी एक विशेषज्ञ की तरह नहीं दिखते हैं जो वे आज करते हैं अगर आप जाते हैं और किसी से पूछते हैं कि क्या वे फोन पे से बीमा खरीदना चाहते हैं।

संदेह की कुछ डिग्री दूसरे बीमा निवेश और धन प्रबंधन उन सभी के पास इस स्थान के कुछ सबसे शक्तिशाली विशेषज्ञ प्रतियोगी हैं जो पहले से ही बीमा के लिए आपको पॉलिसी बाजार और डिट्टो मिल गए हैं, निवेश के लिए आपको धन प्रबंधन के लिए गुरु और सरोडा मिल गया है। फर्मों और व्यक्तिगत ऋणों के लिए आपके पास पहले से ही बजाज फाइनेंस और बैंकों को खुद के शीर्ष पर है, जब यह देश के सबसे अधिक योग्य लोगों के लिए व्यक्तिगत ऋण की बात आती है, तो पहले से ही एक रखा गया है

पी 2 पी के लिए ठोस नींव उधार और अंत में त्वरित वाणिज्य और ई-कॉमर्स के लिए मुझे आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि अंतरिक्ष कितना प्रतिस्पर्धी है और बाजार में खुद को स्थापित करने के लिए कितनी नकदी नाली की आवश्यकता है ताकि इन सभी विशेषज्ञों के बीच लंबी कहानी छोटी हो फोन पे के लिए अपने ग्राहकों के विश्वास को जीतने के लिए एक शक्तिशाली चुनौती बनने जा रही है, ताकि अब आप ग्राहक के दृष्टिकोण से निकटता से देखें, शायद एकमात्र रिटेनर जो कि फोन पे और पेटीएम दोनों के पास ऐप और उनके साथ उनकी आदत है

सीमलेस बिल भुगतान प्रणाली लेकिन जहां तक ग्राहक स्थान में अपसेल का संबंध है, फोन पे और पेटीएम दोनों के लिए एक बड़ी बड़ी चुनौती है कि कैसे पेटीएम और फोन पे ग्राहकों और व्यापारियों दोनों के लिए एक शक्तिशाली पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सींगों को बंद कर रहे हैं। वे अंततः कैशबैक और मार्केटिंग पर कम खर्च कर सकते हैं और अपने निवेशकों के लिए वास्तविक पैसा कमा सकते हैं और यह हमें एपिसोड के अंतिम भाग में लाता है और यह सबक है कि हमें फोन पे और पेटीएम पाठ के बीच इस व्यावसायिक युद्ध से सीखने की आवश्यकता है

नंबर एक यदि आप अपनी प्रतिस्पर्धा को हराना चाहते हैं तो हमेशा अगले वक्र पर कूदें और इस मामले में प्रवेश के लिए एक बाधा का निर्माण करें। पहले पेटीएम अपने ब्रांड जागरूकता के साथ आगे बढ़े तो फोन का भुगतान यूपीआई के साथ आगे बढ़ा और फिर पेटीएम अपने साउंड बॉक्स के साथ आया और टाइम फ़ोनपे में आ सकता है पेटीएम ने अपनी प्रतिस्पर्धा से आगे की खोज की थी। पाठ संख्या दो ग्राहक प्रतिधारण हमेशा ग्राहक अधिग्रहण की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिग्रहण एक लागत पर आता है, वास्तव में आपको इन लागतों को ठीक करने में मदद मिलेगी, यदि आप एक में हैं तो आप एक में हैं।

हाइपर प्रतिस्पर्धी स्थान हमेशा अपने आप से पूछें कि मेरे उत्पाद में रिटेनर हुक क्या हैं जो मुझे अपने पोर्टफोलियो में अन्य उत्पादों को अपील करने में मदद करेंगे क्योंकि जब तक आपके पास ये हुक नहीं हैं, तब तक आपका व्यवसाय बहुत कमजोर नींव पर आराम कर रहा है। साउंड बॉक्स ने पीडीएम के लिए सभी जादू किया और अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप खुदरा विक्रेताओं का निर्माण करते हैं तो यह देखते हैं कि क्या ग्राहक रिटेनर्स के लिए छड़ी करते हैं

इस मामले में उत्पाद बेचें या नहीं जबकि पेटीएम ऋण को बनाए रखने और बेचने में बहुत सफल रहा

व्यवसाय के मालिकों के लिए सेवाएं जो देखी जानी चाहिए, वह यह है कि अगर फोन बे अपने संबंधित डोमेन में सभी विशेषज्ञों के बीच ग्राहकों के साथ एक ही दोहरा सकता है और यदि आपके पास इस पर जोड़ने के लिए एक रचनात्मक राय है, तो कृपया मुझे टिप्पणी अनुभाग में बताएं कि यह सब है मेरी तरफ से आज लोगों से अगर आपने कुछ सीखा है तो मैं कृपया YouTube को खुश करने के लिए जैसे बटन हिट करना सुनिश्चित करूंगा और इस तरह के व्यावहारिक व्यवसाय और राजनीतिक मामले के अध्ययन के लिए कृपया हमारे चैनल की सदस्यता लें

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